-दिलीप कुमार की टीशर्ट पर लिखा था ‘मुझे भारतीय होने पर गर्व है’, पढ़कर भड़क गए ब्रितानी सिपाही

-दिलीप कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया, माफी मांगने से कर दिया इंकार

युसूफ खान उर्फ दिलीप कुमार (DILIP KUMAR) युवावस्था में अपनेे पिता की फल की दुकान संभालते थे। उनके काम में हाथ बंटाते थे। एक बार पिता से कुछ अनबन हो गई। युसूफ खान नाराज होकर पुणे चले गए। यहां एक कैंटीन में काम करने लगे। दिन में काम करते, शाम को टाइम पास करने के लिए ब्रिटिश सिपाहियों को फुटबाल खेलते देखते। दिलीप कुमार को फुटबाल का शौक भी था। ब्रिटिश सोल्जर ने एक दिन इन्हें टीम में शामिल होने का न्यौता दिया। उसके बाद तो ये रोज खेलने लगे।

एक दिन दिलीप कुमार ऐसी शर्ट पहनकर आए जिस पर सबको ऐतराज था। दरअसल, दिलीप कुमार एक ऐसी टीशर्ट पहनकर आ गए जिस पर इंडिया को लेकर लिखा था। इस पर लिखा था कि I am proud to be an Indian. जब गोरेे सिपाहियों ने टीशर्ट देखा तो आपा खो बैठे। बर्दाश्त नहीं कर पाए। किसी एक सिपाही ने दिलीप कुमार को टीशर्ट उतारने के लिए कहा। अपमानजनक बातेें कहीं। दिलीप कुमार का खून खौल उठा। गोरे सिपाहियों से लड़ बैठे। युसूफ खान को गिरफ्तार कर लिया गया।

ब्रिटिश सिपाहियों ने कहा कि अगर दिलीप कुमार माफी मांग लें तो वो केस वापस ले लेंगे। जेल से बाहर कर दिया जाएगा। दिलीप कुमारर ने कहा कि आपने भारत का अपमान किया है। एक बार नहीं दस बार मारुंगा और माफी मांगने से इंकार कर दिया। तो ऐसी थी दिलीप कुमार की देशभक्ति। वो अपनी जान की परवाह किए बिना ही ब्रितानिया हुकूमत से भिड़ गए। उन्हें कुछ दिन जेल में गुजारना पड़ा लेकिन उन्होने माफी नहीं मांगी। ऐसे ही मनोज कुमार भी सच्चे देशभक्त थे।

Spread the love

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here