Home मनोरंजन लाल बहादुर शास्त्री ने कहा-देशभक्ति फिल्म बनाओ, मनोज कुमार ने रचा इतिहास...

लाल बहादुर शास्त्री ने कहा-देशभक्ति फिल्म बनाओ, मनोज कुमार ने रचा इतिहास India independence day 15 august

This is how Manoj Kumar made the film Upkar Lal Bahadur Shastri

717
0

इस तरह मनोज कुमार ने बनाई फिल्म उपकार लाल बहादुर शास्त्री

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और फिल्म निर्माता मनोज कुमार एक वक्त पर अपनी देशभक्ति से लबरेज फिल्मों को लेकर मशहूर थे। मनोज कुमार उन दिनों अपनी फिल्म में निभाए किरदार ‘भारत कुमार’ के नाम से भी मशहूर हो चुके थे। वहीं अब वो लाइमलाइट से दूर हैं लेकिन उनकी फिल्में आज भी चर्चा में बनी रहती हैं। हाल ही में उनकी एक सुपरहिट फिल्म से जुड़ा एक किस्सा सुर्खियों में आ गया है। मनोज कुमार ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर उनके एक नारे पर एक फिल्म बना दी थी। इस फिल्म की दिग्गज राजकपूर ने भी जमकर तारीफें की थीं।

मनोज कुमार ने एक फिल्म बनाई थी, जिसका नाम था शहीद। यह फिल्म प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को पसंद आयी थी। 1965 में जब भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था, उसके बाद मनोज कुमार का मिलना हुआ देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से। उन्होंने मनोज कुमार को प्रेरित किया कि ‘मैंने जो नारा दिया है, जय जवान जय किसान, उस नारे पर कोई फिल्म बनाओ’। ये बात मनोज कुमार के दिल में घर कर गई।

राज कपूर ने बांधे तारीफों के पुल

वहीं इन फिल्मों को देखने के बाद राज कपूर इतने इंप्रेस हुए कि उनकी तारीफ की, उन्होंने कहा कि आज तक मेरी प्रतिस्पर्धा सिर्फ मुझसे ही थी लेकिन अब मुझे मुकाबला करने के लिए कोई और मिल गया है। अनु कपूर ने बताया कि ‘उपकार को 6 फिल्मफेयर और 3 नेशनल अवॉर्ड भी मिले थे’।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here