1857 की क्रांति: मुगलिया दिल्ली और वर्मा के इतिहास में एक अजीब समानता थी। अप्रैल 1852 में ठीक उसी दिन जब जवांबख़्त की शाह जमानी बेगम से शादी हो रही थी और उनकी बड़े ठाठ-बाठ से मुगल देहली की सड़कों पर बारात निकल रही थी, बर्मा में कंपनी के कुछ फौजी दस्तों ने जिनमें एक सिख रेजिमेंट भी शामिल थी, रंगून पर हमला कर दिया था।
यह उस बंदरगाह के श्वेबो वुन (गवर्नर) के खिलाफ किया गया था, जिसने दो ब्रिटिश समुद्री कप्तानों का विरोध किया था जिन पर इल्जाम था कि उन्होंने अपने जहाज के अमले के हिंदुस्तानियों को कत्ल कर दिया था। जब अंग्रेजों की समुद्री तोपों ने उनका मोर्चा तोड़ दिया और बर्मा की फौजों को मैंडाले की तरफ पीछे धकेल दिया, तो वसूली एजेंट को लूटमार करने का मौका मिल गया और उन्होंने उनके पवित्र स्थलों को लूटा और कीमती जवाहरों की तलाश में वहां रखी उनकी पवित्र मूर्तियों को तोड़ डाला।
दिल्ली की तरह यहां भी खूब गैरसरकारी लूटमार हुई। “वहां के हर बुत की गहराई से तलाशी,” कैलकटा इंग्लिशमैन अखबार ने रिपोर्ट दी, “जो बड़ी संख्या में मौजूद हैं, बड़े धैर्य के साथ की गई, लेकिन यह शायद वसूली एजेंटों के अनजाने में हुआ।
अंग्रेज तोपचियों ने बड़ी तादाद में चांदी के बुत और माणिकों की बोतलें बेचीं जो अंदर पाई गई थीं। “18 लुटेरों के एक ग्रुप ने तो श्वे डागोन पगोडा की बुनियाद के अंदर तक भी सुरंग बना ली ताकि वह सब कीमती पत्थर निकाल सकें, जिनके बारे में कहा जाता थी कि वह वहां दफन हैं। और सिखों की एक रेजिमेंट ने श्वे डागोन पगोडा को नापाक करके उसके सहन में कैंप जमा लिया, ठीक उसी तरह जैसे उनके साथी दिल्ली की जामा मस्जिद की मेहराबों में खाना पकाने के लिए आग जलाकर बैठे थे।
इसके अलावा, कैदियों के आने से कुछ ही पहले, अंग्रेजों ने मोन नाम के एक प्राचीन मछेरों के गांव को जो पानी के किनारे था, बर्बाद करना शुरू दिया था, जहां सैकड़ों प्राचीन बुद्ध स्थल और तीर्थस्थान थे। अब कई ज़बर्दस्ती पकड़े हुए मजदूरों की टोलियां मलबा हटाकर उनके खंडहरों पर नई योजना के मुताबिक एक नया औपनिवेशिक शहर बना रहे थे।
इधर जब जफर रंगून की सरजमीन पर कदम रख रहे थे, तो बहुत सी खूबसूरत और तारीखी यादगारों को मिटाकर इसी तरह का एक सामूहिक विनाश और औपनिवेशिक नवनिर्माण का कार्यक्रम उस शहर में भी चलाया जा रहा था, जिसे वह पीछे छोड़कर आए थे।